कृपया ध्यान दें-अगर आपको जो भी पोस्ट या लेख पसन्द आये उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो दोस्तो जानने वाले तथा अन्य हिन्दी प्रेमियों तक पहुचाने के लिए शेयर करें हिन्दी की रक्षा में आप भी योगदान दें। कृपया हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक देकर हमारा और हम सभी की हिन्दी का आत्मबल बढानें की कृपा करे।...........................................

कृपया हमारी नई पोस्ट,विडिओ और अन्य जानकरी व अपडेट के लिए विजिट करें
हमारी वेबसाइट वेबसाइट और हमारे यूट्यूब चैनल

शनिवार, 4 जनवरी 2014

एडोबे पेजमेकर सीखें मास्टर पेज पैलेट हिंदी मे भाग -5 Adobe page maker tutorial in hindi part -5

मास्टर पेज पैलेट (Master Page Palette)

पेजमेकर (Pagemaker) के प्रत्येक डाकुमेंट में मास्टर पेज होता है जिसके द्वारा हम एक बार में ही उस डाकुमेंट के सभी पृष्ठों में टैक्स्ट/ग्राफिक्स आदि बना सकते हैं। यदि डाकुमेंट बहुत बड़ा है और वह अलग अलग विभाग (sections) में बँटा हुआ है तो प्रत्येक विभाग के लिये भीमास्टर पेज पैलेट (Master Page Palette) की सहायता से मास्टर पेज बनाये जा सकते हैं। कलर पैलेट को खोलने के लिये मेनूबार में विन्डोज|शो मास्टर पेजेस (Windows_Show Master Pages) का चयन करें।

मास्टर पेजेस (Master pages)

बहु-पृष्ठीय प्रकाशन (multi-page publications) में यद्यपि प्रत्येक पृष्ठ में पाठ्य सामग्री अलग अलग होती है किन्तु सभी पृष्ठों में बहुत सारी समानताएँ भी होती हैं जैसे कि चारों ओर के हाशिये, पृष्ठ क्रमांक का स्थान, अक्षरों के आकार, हेडर्स, फूटर्स आदि। हर बार नया पृष्ठ बनाते समय इन सभी को समान डिजाइन करने की जरूरत न हो इसलिये पेजमेकर में मास्टर पेज की सुविधा प्रदान की गई है। एक बार मास्टर पेज में हम इन समान चीजों को निश्चित कर देते हैं तो शेष सभी पृष्ठों में ये खाके अपने आप ही बन जाते हैं।
यदि प्रकाशन के एक से अधिक विभाग (sections) होते हैं और सभी विभागों के लेआउट्स अलग अलग होती हैं तो इसके लिये पेजमेकर में हम सभी विभाग के लिये मास्टर पैलेट की सहायता से अलग अलग मास्टर पेज बना सकते हैं। मास्टर पेजेस और प्रकाशन के अन्य पेजेस के आइकॉन पेजमेकर स्क्रीन में सबसे नीचे पट्टी में बने होते हैं। बाँयें तथा दायें (left and right) मास्टर पेजेस के आइकॉन्स काले रंग में सबसे शुरू में होते हैं और उसके बाद अन्य पृष्ठों के सफेद रंग के आइकॉन रहते हैं। किसी भी पृष्ठ को क्रियाशील बनाने के लिये उसके आइकॉन पर क्लिक करना पड़ता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें