कृपया ध्यान दें-अगर आपको जो भी पोस्ट या लेख पसन्द आये उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो दोस्तो जानने वाले तथा अन्य हिन्दी प्रेमियों तक पहुचाने के लिए शेयर करें हिन्दी की रक्षा में आप भी योगदान दें। कृपया हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक देकर हमारा और हम सभी की हिन्दी का आत्मबल बढानें की कृपा करे।...........................................

कृपया हमारी नई पोस्ट,विडिओ और अन्य जानकरी व अपडेट के लिए विजिट करें
हमारी वेबसाइट वेबसाइट और हमारे यूट्यूब चैनल

शनिवार, 4 जनवरी 2014

पेजमेकर सीखें फाइल मीन्यू हिंदी मे भाग -6 page maker tutorial in hindi part -6



सबसे पहले फाइल मीन्यू के बारे में सीखें फाइल मीन्यू में ये इतने आप्शन होते है जो ये नीचे चित्र में दिखाया गया है-
1- न्यू(new) न्यू आप्शन के द्वारा हम एक नया पेज बना सकते है । पेजमेकर में नया डाकुमेंट बनाना एडोब पेजमेकर में कोई भी डाकुमेंट अपने आप नहीं खुलता। नया डाकुमेंट बनाने के लिये मेनूबार में फाइल| इससे डाकुमेंट सेटअप डॉयलाग बॉक्स (document setup dialogue box) खुल जायेगा। नया पेज बनाने के लिए हम कंट्रोल+एन क्लिक कर नया पेज प्राप्त कर सकते है या फिर हम फाइल मीन्यू में जाकर न्यू पर क्लिक कर नया पेज प्राप्त कर सकता है। यदि आप पेजमेकर के डिफॉल्ट सेटिंग्स में काम करना चाहते हैं तो OK बटन को क्लिक कर दीजिये अन्यथा सेटिंग्स में मनचाहा परिवर्तन कर लें।
पृष्ठ का आकार सेटिंग्स(Page sizeSettings)-इसके द्वारा पृष्ठ का आकार तय किया जाता है। पुल डाउन मेनू से अपनी पसंद के आकार का चुनाव करें।
विस्तार सेटिंग्स(DimensionsSettings)-इसके द्वारा पृष्ठ की लंबाई-चौड़ाई तय की जाती है। पुल डाउन मेनू से पूर्व निश्चित आकार चुनने पर लंबाई चौड़ाई स्वतः ही प्रविष्ट हो जाता है, यदि अन्य लंबाई-चौड़ाई का डाकुमेंट बनाना चाहते हैं तो अपने हिसाब से प्रविष्टि करें।
ओरिएन्टेशन सेटिंग्स(OrientationSettings)-इसका प्रयोग पृष्ठ को सीधा रखना है या आड़ा तय करने के लिये किया जाता है। सीधा रखने के लिये Tall या आड़ा रखने के लिये Wide को चुनें।
हाशिय सेटिंग्स(MarginsSettings)-इसका प्रयोग पृष्ठ के दाअयें, बाँये, ऊपर तथा नीचे के हाशिये निर्धारित करने के लिये किया जाता है।
विकल्प सेटिंग्स(OptionsSettings)-इसके द्वारा डाकुमेंट का एकपृष्ठीय या द्विपृष्ठीय होना तय किया जाता है।

2- ओपेन(Open) ओपेन आप्शन का प्रयोग हम पहले से सेव फाइल को खोलने के लिए करते हैं ओपेन के लिए हम कंट्रोल+ओ क्लिक कर कोई पहले से सेव फाइल को ओपेन कर सकते है या फिर हम फाइल मीन्यू में जाकर ओपेन पर क्लिक कर कोई भी फाइल को ओपेन कर सकता है।


3-क्लोज़ (close)क्लोज आप्शन का प्रयोग हम तत्काल फाइल को बन्द करने के लिए इसका प्रयोग करते है। इसका प्रयोग करने के लिए शार्टकी के रूप में कंट्रोल+डब्लू को क्लिक करें या फिर फाइल मेन्यू में जाकर के क्लोज पर क्लिक करें इससे तत्काल की फाइल बन्द हो जायेगी।

4-सेव (Save )सेव आप्शन का प्रयोग हम अपनी बनी  फाइल को सुरक्षित कम्प्यूटर में रखनें के लिए सेंव आप्शन का प्रयोग करते हैं सेव की गयी फाइल को हम भविष्य में कभी भी खोलकर इडिट फार्मेटिंग इत्यादि कर सकते है। इसका प्रयोग करने के लिए शार्टकी के रूप में कंट्रोल+एस को क्लिक करें या फिर फाइल मेन्यू में जाकर के सेव पर क्लिक करें इससे हमारी फाइल सेव हो जायेगी।

5- सेव एज़ (Save as) सेव एज आप्शन का प्रयोग हम अपनी सेव फाइल की दूसरी काॅपी तैयार कर दूसरी जगह सेव करने के लिए इसका प्रयोग करते है। इसका प्रयोग करने के लिए शार्टकी के रूप में शिफ्ट+कंट्रोल+एस को क्लिक करें या फिर फाइल मेन्यू में जाकर के सेव ऐज पर क्लिक करें इससे सेव फाइल की दूसरी काॅपी तैयार हो जायेगी।

6-Revert( रीर्वट)- इस आप्शन का प्रयोग हम सेव करने के बाद जैसे बहुत सारी फार्मेटिंग कर देते है जिससे हो सकता है हमारी फाइल खराब हो जाये तब अगर हम चाहते है कि जैसे हमने सेव किया था फाइल वैसी ही प्राप्त हो जाये तो रीर्वट आप्शन पर क्लिक कर पुनः जैसी हमने फाइल सेव की थी वही पर वापस पहुच जायेगें इसका प्रयोग करने के लिए फाइल मेन्यू में जाकर रीर्वट आप्शन पर क्लिक कर देते हैं।

7-Place (प्लेस )-आप्शन का प्रयोग हम अपने पेजमेकर फाइल में कोई फाइल या इमेज को जोड़ना चाहते है तो प्लेस आप्शन पर क्लिक कर जो फाइल जोड़ना चाहते है उसका एड्रेस देकर जोड़ सकते है इस आप्शन का प्रयोग करने के लिए फाइल मेन्यू में जाकर प्लेस आप्शन पर क्लिक कर देते है या फिर शार्टकी के रूप में कंट्रोल$डी क्लिक कर इसका प्रयोग करते हैं।

8-Export (एक्सपोर्ट )-आप्शन का प्रयोग हम अपनी सेव फाइल को पीडीएफ या एचटीएमएल के रूप कन्वर्ट करने के लिए एक्सपोर्ट पर क्लिक कर पीडीएफ या एचटीएमएल फाइल तैयार कर सकते है।

9-Document Setup (डाक्यूमेन्ट स्टेप)- का प्रयोग हम अपनी फाइल का पेपर साइज ,मार्जिन या ओरियनटेशन इत्यादि को सेट कर सकते है । इसके द्वारा पेपर का साइज चेंज कर सकते हैं।

10-Print (प्रिन्ट स्टाइल)- या प्रिन्ट आप्शन का प्रयोग हम अपनी खुली हुई फाइल का प्रिन्ट आउट प्राप्त करने के लिए प्रयोग करते है ।

11-send (सेन्ड मेल) -आप्शन का प्रयोग हम अपनी खुली फाइल को मेल के द्वारा भेज सकते है परन्तु इसके लिए हमारे सिस्टम में इण्टरनेट कनेक्ट होना चाहिए मेल हम तभी कर पायेगें

12-Exit (इक्जिट) -आप्शन का प्रयोग हम प्रोग्राम को बन्द करने के लिए इसका प्रयोग करते है इसका प्रयोग करने के लिए हम फाइल मेन्यू में जाकर के इक्जिट पर क्लिक करें इससे प्रोग्राम बन्द हो जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें