कृपया ध्यान दें-अगर आपको जो भी पोस्ट या लेख पसन्द आये उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो दोस्तो जानने वाले तथा अन्य हिन्दी प्रेमियों तक पहुचाने के लिए शेयर करें हिन्दी की रक्षा में आप भी योगदान दें। कृपया हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक देकर हमारा और हम सभी की हिन्दी का आत्मबल बढानें की कृपा करे।...........................................

कृपया हमारी नई पोस्ट,विडिओ और अन्य जानकरी व अपडेट के लिए विजिट करें
हमारी वेबसाइट वेबसाइट और हमारे यूट्यूब चैनल

शनिवार, 4 जनवरी 2014

एडोबे पेजमेकर सीखें Element(इलमेंट ) हिंदी मे भाग -10 Adobe page maker tutorial in hindi part -10

  Element(इलमेंट )

Fill(फिल)- इस आप्शन का प्रयोग हम कोई त्रिभुज या कोई गोला बनाते है उसमें कलर भरना चाहते है या लाइनें को फिल करना चाहते है तो इस फिल आप्शन का प्रयोग करेगें इस आप्शन के अन्दर नन ,सोल्ड और पेपर इत्यादि सब आप्शन होते है। जिनपे क्लिक करके उसे फिल किया जा सकता है।

Stroke(स्ट्रोक )-आप्शन का प्रयोग हम जैसे को गोला बनाते है और उसकी लाइनो को मोटा या पतला या फिर डाट-डाट करना चाहते है तो इस आप्शन के द्वारा ये सारी फार्मेटिंग कर सकते है और लाइन के प्रकार को बदल सकते है।









Fill and Stroke(फिल और स्ट्रोक)- इस आप्शन का प्रयोग हम अगर फिल और स्ट्रोक दोनो आप्शन का प्रयोग करना चाहते है तो इस फिल और स्ट्रोक आप्शन का प्रयोग करेगें इस आप्शन में उपरोक्त दोनो आप्शन की एक साथ फार्मेटिंग कर सकते है

arrange(अरैंज)इस आप्शन का प्रयोग हम जैसे कोई डाटा है उसपे हमने पिक्वर लगा दी अगर हम चाहते है कि डाटा ऊपर आ जाये और पिक्चर उसके नीचे रहे तो इसके लिए हमें इस आरेन्ज आप्शन का प्रयोग करेगें इसके द्वारा ऊपर के आब्जेक्ट को नीचे और नीचे के आब्जेक्ट को ऊपर कर सकते है।


text wrap(टेक्स्ट रैप) इस आप्शन का प्रयोग हम तब करने जैसे हमने को पिक्चर अपने पेजमेकर फाइल मे जोड़ी है तो अगर हम चाहते है कि पिक्चर के चारो ओर ही हमारा डाटा रहे या पिक्चर के ऊपर भी डाटा सेट रहे या पिक्चर के  ऊपर और नीचे ही डाटा रहे और दाएं और बायें कोई डाटा न हो इत्यादि फार्मेटिंग के लिए इस आप्शन का प्रयोग करते है।






Group and Ungroup(गु्रप और आनग्रुप)- इस आप्शन का प्रयोग हम तब करते है जब हमने कई आब्जेक्ट सेट किये होते है जैसे कई पिक्चर और डाटा या गोला इत्यादि फिर अगर हम इसमें कोई बदलाव करते है तो जो आब्जेक्ट हमने सेट कर रखें थे वो इधर उधर या फिर ऊपर नीचे हो जाते है अगर हम चाहते है इन आब्जेक्ट का जो सेट हमने तैयार किया है वो इधर उधर न हो तो इसके लिए हम ग्रुप आप्शन का प्रयोग करते है और पुनः हटाना चाहते है तो फिर आनग्रुप पर क्लिक कर ग्रुप के प्रभाव को हटा सकते हैं

Lock Position(लाॅक पोजिशन)- इस आप्शन का प्रयोग हम तब करते है जब हम कोई लेआइट को तैयार करते है और चाहते है जो आब्जेक्ट या डाटा जहाॅ पर है वही पर रहे तो इसके लिए हम इस लाॅक पोजिशन आप्शन  का प्रयोग करते है इसके द्वारा सेट करने के बाद डाटा अपनी स्थिति से किसी भी स्थिति में कोई परिवर्तन नही कर सकता है अगर हमें कोई परिवर्तन करना ही है तो उसके लिए हमें आनलाॅक पोजिशन पर क्लिक कर इसे आॅनलाॅक करने के बाद ही कोई परिवर्तन किया जा सकता है।


Polygon Setting(पोलयगोन सेटिंग) से हम पोलिगाॅन की सेटिंग करते है कि पोलिगाॅन को कितने साइड में बदलना है और कितने स्टार को जोड़ना है इसमें कोई भी परिवर्तन करते समय वही पर उसका प्रीव्यू दिखाई देता है। कि हमारा पोलिगाॅन किस तरह का दिखेगा।

Rounded Corners(राऊंडेड कोरनेर्स)  इससे रेक्टेगल के करनर को सेट कर सकते की उसके चैकोर वाला निशाना हल्का गोलाकार होगा या फिर बिल्कुल चैकोर होगा या फिर हल्का गोल और हल्का चैकोर रहेगा इत्यादि की सेटिंग की जा सकती है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें