कृपया ध्यान दें-अगर आपको जो भी पोस्ट या लेख पसन्द आये उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो दोस्तो जानने वाले तथा अन्य हिन्दी प्रेमियों तक पहुचाने के लिए शेयर करें हिन्दी की रक्षा में आप भी योगदान दें। कृपया हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक देकर हमारा और हम सभी की हिन्दी का आत्मबल बढानें की कृपा करे।...........................................

कृपया हमारी नई पोस्ट,विडिओ और अन्य जानकरी व अपडेट के लिए विजिट करें
हमारी वेबसाइट वेबसाइट और हमारे यूट्यूब चैनल

शनिवार, 4 जनवरी 2014

एडोबे पेजमेकर सीखें कलर पैलेट कंट्रोल पैलेट (Control Palette) हिंदी मे भाग -3 Adobe page maker tutorial in hindi part -3

पेजमेकर (Pagemaker) में टूलबॉक्स के अलावा कलर, ग्राफिक्स, पेज को संपादित करने के लिये और भी पैलेट्स होते हैं। इस पाठ में हम उन्हीं की चर्चा करेंगे। ये सारे पैलेट्स मेनूबार में विन्डोज मेनू के अन्तर्गत होते हैं।

कलर पैलेट (Color Palette)

फांट, ग्राफिक्स आदि को अलग अलग रंग देने के लिये कलर पैलेट (Color Palette) का प्रयोग किया जाता है। कलर पैलेट में डिफॉल्ट के तौर पर रेड, ग्रीन, क्यान, येलो, ब्लैक, नन, रजिस्ट्रेशन और पेपर कलर होते हैं। इन रंगों के अलावा और भी रंगों का प्रयोग भी किया जा सकता है। कलर पैलेट को खोलने के लिये मेनूबार में विन्डोज मे शो कलर्स (Windows मे Show Colors) का चयन करें।

कंट्रोल पैलेट (Control Palette)

फांट, ग्राफिक्स आदि में त्वरित गति से मनचाहा संपादन करने के लिये कंट्रोल पैलेट (Control Palette) का प्रयोग किया जाता है। किसी भी आब्जेक्ट को सेलेक्ट करने पर कल पैलेट में उस आब्जेक्ट के अनुसार स्वतः ही परिवर्तन हो जाता है। यदि हम टैक्स्ट को सेलेक्ट करते हैं तो कलर पैलेट में फांट, फांट साइज, फांट स्टाइल, लेंडिग आदि का संपादन करने वाले खाने बन जाते हैं, और यदि हम किसी ग्राफिक्स को सेलेक्ट करते हैं तो वह ग्राफिक्स को हटाने, वृताकार में घुमाने, उसका आकार बदलने आदि कार्य करने वाले यंत्र के रूप बदल जाता है। हम इस विषय पर 'टैक्स्ट/ग्राफिक्स के साथ काम करना' में और विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे। कलर पैलेट को खोलने के लिये मेनूबार में विन्डोज मे शो कंट्रोल पैलेट (Windows मे Show Control Palette) का चयन करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें