कृपया ध्यान दें-अगर आपको जो भी पोस्ट या लेख पसन्द आये उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो दोस्तो जानने वाले तथा अन्य हिन्दी प्रेमियों तक पहुचाने के लिए शेयर करें हिन्दी की रक्षा में आप भी योगदान दें। कृपया हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक देकर हमारा और हम सभी की हिन्दी का आत्मबल बढानें की कृपा करे।...........................................

कृपया हमारी नई पोस्ट,विडिओ और अन्य जानकरी व अपडेट के लिए विजिट करें
हमारी वेबसाइट वेबसाइट और हमारे यूट्यूब चैनल

शनिवार, 4 जनवरी 2014

एडोबे पेजमेकर सीखें Edit Menu (इडिट मीनू) हिंदी मे भाग -7 adobe page maker tutorial in hindi part -7

Edit Menu (इडिट मीनू):-

Undo(अन्डू):- यह आपशन current action को डीलीट करता है। और previous action पर पहुॅच आता है।

Cut (कट):- इस आपशन से द्वारा selected text को हटा कर clipboard में डाल दिया जाता है।

Copy (कापी):- इस commond के द्वारा selected text कापी कर के clipboard में store कर दिया जाता है। और text वही पर बना रहता हैं।

Clear (क्लीयर):- इस आपशन को  select करने पर selected text हट जाता है।

Select all (सेलेक्ट आल):- इस आपशन से पूरा document select हो जाता है।

Deselect All( डिसेलेक्ट ऑल):-इस आप्शन से डाटा को डिसेलेक्ट कर दिया जाता है इसके द्वारा जो डाटा पे सेलेक्ट का प्रभाव होता है उस प्रभाव हो हटाया जाता है

Paste(पेस्ट):- इस आपशन के माध्यम से clipboard में store data को वहा पर paste किया जाता है। जहाॅ पर cursor होता है।

Paste Special (पेस्ट स्पेशल):- selected text को कट या कापी करने के बाद किसी विशिष्ट रूप मे paste कर सकते है। यह आपशन को select करने पर एक dialog box open gोता है। वहाॅ से विशिष्ट रूप select कर के ok button पर क्लिक करने से पेष्ट हो जाता है। इसका dialog box इस प्रकार दिखायी देता है।

पेस्ट मल्टिपल(Paste Multiple) - इसके माध्यम से सेलेक्ट डाटा जिसकी हमने काॅपी तैयार की है उसको कितनी बार पेस्ट करना है ये चुन सकते है जैसे कोई डाटा या आब्जेक्ट है उसकी हमें 12 काॅपी चाहिए तो उसे बार-बार पेस्ट न करना पड़े इसके लिए हम इस पेस्ट माल्टीपिली आप्शन का प्रयोग करेगें इसके द्वारा हम इसमें जितनी संख्या को इंटर करेगें उतनी काॅपी एक क्लिक में तैयार हो जायेगी।

इन्सर्ट आब्जेक्ट(Insert Object)-  इस आप्शन का प्रयोग हम जैसे कोई पेंट की फाइल को पेजमेकर फाइल में जोड़ना चाहते है तो इस इन्सर्ट आब्जेक्ट के माध्यम से इसमें हम पेंट को चुन कर फिर कोई भी पेंट की फाइल को तैयार करेगें फिर जैसे हम इसें सेव करेगें तो ये हमारे पेजमेकर फाइल में जुड़ जायेगा।

इडिट स्टोरी(Edit Story)-  इसके माध्यम से कोई वर्ड की फाइल है उसका डाटा हमें इस पेजमेकर फाइल में जोड़ना है तो इस इडिट स्टोरी के माध्यम से वर्ड के डाटा को हम काॅपी या कट कर इस इडिट स्टोरी में पेस्ट कर देगें फिर बदलाव करने के बाद पुनः इसी आप्शन पर क्लिक कर देगें।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें