कृपया ध्यान दें-अगर आपको जो भी पोस्ट या लेख पसन्द आये उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो दोस्तो जानने वाले तथा अन्य हिन्दी प्रेमियों तक पहुचाने के लिए शेयर करें हिन्दी की रक्षा में आप भी योगदान दें। कृपया हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक देकर हमारा और हम सभी की हिन्दी का आत्मबल बढानें की कृपा करे।...........................................

कृपया हमारी नई पोस्ट,विडिओ और अन्य जानकरी व अपडेट के लिए विजिट करें
हमारी वेबसाइट वेबसाइट और हमारे यूट्यूब चैनल

शनिवार, 4 जनवरी 2014

एडोबे पेजमेकर सीखें रुलर्स और गाइड्स (Rulers and guides) हिंदी मे भाग -4 Adobe page maker tutorial in hindi part -4



रुलर्स और गाइड्स (Rulers and guides)

पेजमेकर के प्रत्येक प्रकाशन (publication) में क्षैतिज (आड़ी - horizontal) और ऊर्ध्वाधर (खड़ी - vertical) रुलर्स जोड़ा जा सकता है। रुलर्स के 0 को 'जीरो पाइंट विन्डो' को क्लिक करके तथा ड्रैग करके वांछित स्थान पर लाया जा सकता है (नीचे चित्र देखें)। पेजमेकर में ये रुलर्स डिफॉल्ट रूप से अपने आप ही दिखाई देते हैं किन्तु यदि इनके कारण काम करने में यदि असुविधा महसूस हो तो इन्हें मेनूबार से व्हियु|शो रुलर्स (view_show rulers) ).

पेजमेकर में रुलर्स के अलावा पेज के लेआउट बनाने के लिये और अधिक सहायता प्रदान करने के लिये गाइड्स भी होते हैं जिन्हें कि रुलर्स को क्लिक तथा ड्रैग करके स्क्रीन में किसी भी स्थान पर लाया जा सकता है। ये गाइड्स हरे रंग की लाइन्स होती हैं जो कि स्क्रीन में दिखाई तो देता है किन्तु छपाई में नहीं दिखाई देते। इन गाइड्स की मदद से किसी भी टैक्स्ट या ग्राफिक्स आदि को बिल्कुल सही स्थान पर लाया जा सकता है। माउस के एरो से क्लिक करके इन गाइड्स को इधर उधर खिसकाया जा सकता है और मेनूबार से व्हियु|लॉक गाइड्स (view_lock guides)का चयन करके इन्हें लॉक भी किया जा सकता है।.

मारजिन गाइड्स
मारजिन गाइड्स के द्वारा डाकुमेंट का आकार निश्चित किया जाता है। मेनूबार से फाइल|डाकुमेंट सेटअप (File|Document Setup) का चयन करने पर ये गाइड्स स्वतः ही बन जाते हैं।

कॉलम गाइड्स
इनका प्रयोग डाकुमेंट में कॉलम्स बनाने के लिये किया जाता है। मेनूबार से लेआउट|कॉलम गाइड्स (Layout|Column Guides) का चयन करके इन्हें स्क्रीन पर लाया जाता है।

रुलर गाइड्स
टैक्स्ट, ग्राफिक्स आदि को सही जगह में लाने के लिये रुलर गाइड्स का प्रयोग किया जाता है। स्क्रीन पर इन्हें लाने के लिये रुलर्स पर क्लिक करके वांछित स्थान तक ड्रैग किया जाता है।

किसी भी गाइड को मास्टर पेज पर लाने पर वह प्रकाशन के प्रत्येक पृष्ठ पर अपने आप ही आ जाता है। यदि किसी पृष्ठ में मास्टर पेज वाले गाइड्स न दिखाई पड़े तो मेनूबार से लेआउट_कॉपी मास्टर गाइड्स (layout_copy master guides) का चयन करना चाहिये। इसी प्रकार मेनूबार से व्हियु|हाइड गाइड्स (view_hide guides) का चयन करने पर गाइड्स दिखाई देने बंद हो जाते हैं।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें