कृपया ध्यान दें-अगर आपको जो भी पोस्ट या लेख पसन्द आये उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो दोस्तो जानने वाले तथा अन्य हिन्दी प्रेमियों तक पहुचाने के लिए शेयर करें हिन्दी की रक्षा में आप भी योगदान दें। कृपया हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक देकर हमारा और हम सभी की हिन्दी का आत्मबल बढानें की कृपा करे।...........................................

कृपया हमारी नई पोस्ट,विडिओ और अन्य जानकरी व अपडेट के लिए विजिट करें
हमारी वेबसाइट वेबसाइट और हमारे यूट्यूब चैनल

शनिवार, 4 जनवरी 2014

एडोबे पेजमेकर सीखें टूलबॉक्स (Tools box) हिंदी मे भाग -2 Adobe page maker tutorial in hindi part -2

 टूलबॉक्स (Tools box)
जब भी पेजमेकर में कोई नया डाकुमेंट बनाया जाता है या पहले से ही से बने डाकुमेंट को खोला जाता है तो स्क्रीन में टूलबॉक्स स्वतः ही दिखाई देने लगता है। यदि किसी कारण से टूलबॉक्स स्क्रीन में दिखाई न पड़े

तो मेनूबार से विन्डोज|शो टूल्स (Windows_Show Tools) को चयनित करके टूलबॉक्स को खोल लें।टूलबॉक्स के द्वारा पेजमेकर के डाकुमेंट्स के टैक्स्ट तथा ग्राफिक्स का संपादन किया जाता है।
 
1-पाइंटर
पाइंटर का प्रयोग टैक्स्ट ब्लॉक तथा ग्राफिक्स को सेलेक्ट करके अपने स्थान से हटाने या/तथा उनके आकार में परिवर्तन करने के लिये किया जाता है। जब भी हम पाइंटर को क्लिक करके किसी टैक्स्ट ब्लॉक या ग्राफिक्स को क्लिक करते हैं तो उसके चारों ओर हैंडल्स बन जाते हैं जिनकी सहायता से उसके आकार को बदला जा सकता है। चुने गये आब्जेक्ट को ड्रैग करके या एरो कुंजियों की सहायता से अपने स्थान से हटाया जा सकता है। एक से अधिक आब्जेक्ट को एक साथ हटाने के लिये शिफ्ट कुंजी को दबाये हुये आब्जेक्ट को सेलेक्ट करें।

2-टैक्स्ट टूल
टैक्स्ट टूल का प्रयोग टैक्स्ट को टाइप करने, सेलेक्ट करने तथा संपादन (edit) करने के लिये किया जाता है। इस टूल के विषय में हम टैक्स्ट का काम करना ट्यूटोरियल में विस्तारपूर्वक चर्चा करेंगे।

3-इलिप्स टूल
इलिप्स टूल का प्रयोग वृत (circle) तथा अंडाकर या दीर्घवृत (ellipse) बनाने के लिये किया जाता है।

4-रेक्टेंगल टूल
रेक्टेंगल टूल का प्रयोग वर्ग (squares) तथा आयत (rectangles) बनाने के लिये किया जाता है।

5-लाइन टूल
लाइन टूल का प्रयोग आड़ी-तिरछी तथा घेरा बनाने वाली रेखाएँ खींचने के लिये किया जाता है।

6-कॉन्सट्रेंड लाइन टूल
कॉन्सट्रेंड लाइन टूल का प्रयोग सीधी रेखाएँ खींचने के लिये किया जाता है।

7-पॉलीगान टूल
पॉलीगान टूल का प्रयोग बहुभुज आकृतियाँ बनाने के लिये किया जाता है।

8-मैग्नीफॉइंग टूल
मैग्नीफॉइंग टूल का प्रयोग पृष्ठ को बड़े या छोटे आकार में देखने के लिये किया जाता है।

9-रोटेट टूल
रोटेट टूल का प्रयोग आब्जेक्ट को वृताकार में घुमाने के लिये किया जाता है। किसी भी आब्जेक्ट को वृताकार में घुमाने के लिये पाइंटर के द्वारा उसे सेलेक्ट करें और रोटेट टूल को क्लिक कर के मनचाहे रूप में घुमा दें।

10-क्रॉपिंग टूल
क्रॉपिंग टूल का प्रयोग इम्पोर्ट करके लाई गई ग्राफिक्स के अनचाहे भाग को काटने के लिये किया जाता है। क्रॉपिंग टूल को क्लिक करके उस ग्राफिक्स को क्लिक करें जिसके अनचाहे हिस्सों को हटाना है। इससे उस ग्राफिक्स में हैंडल्स बन जायेंगे। हैंडल्स को ग्राफिक्स के भीतर की ओर ड्रैग करने से अनचाहा हिस्सा हटते चला जायेगा।

11-फ्रेम टूल
फ्रेम टूल का प्रयोग टैक्स्ट को होल्ड करने के लिये किया जाता है। इस टूल का प्रयोग बहुत कम होता है इसलिये हम इस ट्यूटोरियल में हम फ्रेम टूल की चर्चा नहीं करेंगे बल्कि पारंपरिक फ्री-फ्लो विधि का ही प्रयोग करेंगे।

 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें