कृपया ध्यान दें-अगर आपको जो भी पोस्ट या लेख पसन्द आये उसे ज्यादा से ज्यादा लोगो दोस्तो जानने वाले तथा अन्य हिन्दी प्रेमियों तक पहुचाने के लिए शेयर करें हिन्दी की रक्षा में आप भी योगदान दें। कृपया हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक देकर हमारा और हम सभी की हिन्दी का आत्मबल बढानें की कृपा करे।...........................................

कृपया हमारी नई पोस्ट,विडिओ और अन्य जानकरी व अपडेट के लिए विजिट करें
हमारी वेबसाइट वेबसाइट और हमारे यूट्यूब चैनल

शनिवार, 4 जनवरी 2014

एडोबे पेजमेकर सीखें Layout(लेआउट मेनू) हिंदी मे भाग -9 Adobe page maker tutorial in hindi part -9

Layout(लेआउट मेनू)

डाकुमेंट में नया पृष्ठ जोड़ने, किसी पृष्ठ को हटाने तथा पृष्ठों की छँटाई करने के लिये लेआउट मेनू से इनसर्ट पेज (nsert page), रीमूव्ह पेज (remove page)तथा सॉर्ट पेजेस (sort pages) निर्देशों (commands) का प्रयोग किया जाता है। ये निर्देश बहुत सरल है और इन्हें आप स्वयं ही आसानी से समझ सकते हैं इसलिये इन पर और अधिक चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है।










1-गो टू पेज(Go To Page) -आप्शन का प्रयोग हम किसी विशेष पेज पर जाने के लिए करते है जैसे हमारी पेजमेकर फाइल में 25 पेज है या 125 पेज है तो हम चाहते है कि हम पेज नम्बर 19 पर पहुच जाये तो इसके लिए हम गो टू पेज आप्शन का प्रयोग करेगें  इस आप्शन पर क्लिक कर इसमें 19 टाइप कर ओके करते ही हम पेज 19 पर पहुच जायेगें। इसका प्रयोग करने के लिए शार्टकी के रूप में आल्ट$कंट्रोल$जी को क्लिक करें या फिर लेआउट मेन्यू में जाकर के गो टू पेज पर क्लिक करें

2-इन्सर्ट पेज (Insert Page)-आप्शन के द्वारा हम अपनी फाइल पेज जोड़ सकते है जैसे हमने कोई फाइल बनायी है उस फाइल में 10 पेज है हम चाहते है कि 15 पेज की हमारी फाइल बने तो इसके लिए इन्सर्ट पेज आप्शन पर क्लिक करेगें फिर जितने पेज हमें जोड़ने है उतने पेज टाइप करेगे फिर जैसे वो पेज पहले या बाद में जोड़ने है ये चुनेगें फिर ओके कर देगे तो हमारी फाइल में उतने पेज जुड़ जायेगें और यही से हम यह भी चुन सकते है कि हमें मास्टर पेज चाहिए या सामान्य पेज।

3-रीमूव पेज (Remove Page)-इस आप्शन का प्रयोग हम अनच्छित पेज को हटाने के लिए करते हैं। जैसे हमने कोई फाइल बनायी उसमें 25 पेज है और हमारे पास डाटा केवल 20 पेज का ही है तो 5 पेज सादे रह जायेगे इस लिए वो 5 पेज हटाना चाहते है इसके लिए हम रिमूव पेज आप्शन पर क्लिक कर जितने पेज हटाने उनकी संख्या देगें  और ओके कर देगें वो पेज रिमूव (डिलीट) हो जायेगें।

4-सार्ट पेज(Sort Page)- इस आप्शन का प्रयोग हम किसी पेजमेकर फाइल के सारे पेजो को सार्ट रूप में देखने के लिए करते है इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद सारे के सारे पेज छोटे-छोटे आइकन के रूप में दिखाई पड़ते है किन्तु यहाॅ पर किसी पेज को सेलेक्ट कर जूम (बड़ा) कर भी देख सकते है।

5-गो बैक (Go Back)-इस आप्शन का प्रयोग हम पेजमेकर फाइल के एक पेज आगे बढ़ाने के लिए करते हैं इस पर क्लिक करने से हम एक पेज आगे पहुच जाते हैं।

6-गो फारवर्ड(Go Forward)-इस आप्शन का प्रयोग हम अपनी फाइल के एक पेज पीछे आने के लिए करते हैं गो फारवर्ड आप्शन का प्रयोग करते हैं।

7-काॅलम गाइड(column Guides)  आप्शन का प्रयोग हम काॅलम बनाने के लिए करते है पेजमेकर फाइल में काॅलम का बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करते हैं काॅलम के द्वारा ही हम पेज को कई भाग में आसानी से बाॅट सकते हैं और उसमें अपनी डाटा को सेट कर सकते हैं। इस आप्शन पर क्लिक कर फिर जितने काॅलम बनाने है उनकी संख्या इटर करते है और काॅलम के बीच में कितनी दूरी रखना है वह भी सेट करने के बाद ओके पर क्लिक कर काॅलम जोड़ सकते हैं।

8-आॅटोफ्लो(Auto Flow) इस आप्शन का प्रयोग हम डाटा को अपनी फाइल में पोस्ट करने के लिए करते है आॅटोफ्लो की खूबी यह है कि जैसे ढेर सारा डाटा है जो हम अपने पेज पर पोस्ट करते लेकिन पेज भर जाने के बाद डाटा शेष रह जाता है इसलिए अगर हम चाहते है कि जितना डाटा है उसी हिसाब से अपने आप यानि आॅटोमेटिक तरीके से पेज इन्सर्ट कर सारा डाटा एक क्लिक में पोस्ट हो जाये तो इसके लिए हम आॅटोफ्लो आप्शन का प्रयोग करेगें। इस पर क्लिक करने पर सारा डाटा एक क्लिक में पोस्ट हो जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें